वैक्सीन लगवाने के बाद भी इन तीन नियमों का पालन जरूर करें?

 वैक्सीन लगवाने के बाद भी इन तीन नियमों का पालन जरूर करें?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में जितना जल्दी हो सके आप वैक्सीन लगवा लिजिए। वहीं जबतक वैक्सीन नहीं लगती है तब तक आप मास्क जरूर पहनें औऱ दो गज की दूरी बना कर रखें। वैसे जिन लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है वो भी मास्क पहनें और दो गज की दूरी का पालन जरूर करें, क्योंकि एक्सपर्ट की मानें तो वैक्सीन लगवाने के बाद हम कुछ गलतियों के कारण कोरोना के शिकार हो जाते हैं। इसलिए इन नियमों का जरूर पालन करें-

पढ़ें- कोरोना होने के बाद शरीर में कितने दिन तक रहती है एंटीबॉडी, वैज्ञानिकों ने बताया

मास्क पहनें

मास्क ही इस समय आपका सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है। वैक्सीनेशन के बाद अगर आपको ऐसा लगता है कि अब आपको मास्क पहनने की कोई जरूरत नहीं तो आप यहां बहुत बड़े भ्रम में हैं। लेकिन मास्क लगा लेना ही काफी नहीं, जरूरी है सही तरीके से उसे पहनना। मास्क पहनने का सही तरीका है जिसमें मुंह के साथ ही आपके नाक भी पूरी तरह से कवर हों। बार-बार मास्क को छूने की गलती न करें।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

जैसा कि आपको पता ही होगा कोरोना का प्रभाव अब हवा में भी मौजूद है तो इसे लेकर ये न सोचें कि फिर तो कितना भी सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन कर लें, होना होगा तो हो ही जाएगा। ये गलत एटीट्यूड है, भले ही आपको एक भी बार ये संक्रमण न हुआ हो, आपने वैक्सीन की दोनो डोज़ भी ले रखी है फिर भी आप किसी से बात करते वक्त दूरी रखें। सलाह तो ये रहेगी कि लोगों से इस वक्त जितना हो सके कम मिले-जुले।  

  • साबुन या एल्कोहेल बेस्ड सैनिटाइज से हाथ साफ करते रहें
  • बाहर से आने पर, किसी सतह को छूने के बाद हाथों की सफाई जरूर करें। खाना खाने से पहले और बाद में, बनाने से पहले, आंख या नाक को छूने से पहले तो हाथ धोने की अनिवार्यता और बढ़ जाती है। 
  • तो वैक्सीनेशन के बाद भी अगर आप इन चीज़ों का ध्यान रखेंगे तभी सुरक्षित रह पाएंगे।

इसे भी पढ़ें-

कोविड-19 वैक्सीन का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।